पार्टी के बारे में

पार्टी का निर्वाचन चिन्ह सायकल है जो भारत की मात्रा में जनसंख्या का प्रवास का साधन है. 
समाजवादी पार्टी भारत की एक राजनैतिक पार्टी है जो जनतंत्र और सामाजिक जीवन पर विश्वास रखती है इस पार्टी की स्थापना 4 अक्टूबर 1992 में की गई है. यह पार्टी भी उन्ही विभिन्न पार्टियों में से एक थी, जो कभी जनत्दल एक हिस्सा थी और विरोधी पक्ष की भूमिका साकार करती रही. जनतादल के विघटन के बाद विविध प्रांतीय पार्टियाँ अस्तित्व में आई,जिन में से एक उत्तरप्रदेश की समाजवादी पार्टी भी है. इस पार्टी के अध्यक्ष मा. मुलायम सिंग यादव है जो भूतकाल में मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्रिमंडल में 1996 से 1998 के कार्यकाल में रक्षा मंत्री भी रहे.

समाजवादी पार्टी मुल्ता: उत्तरप्रदेश में स्थापन की गई और यहाँ इस पार्टी को ओ .बी .सी, मुस्लिम अल्पसंख्याक और यादवों का भरी समर्थन है. पार्टी के प्रयास है कि इसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्ज मिले. देश में हुए लोकसभा निर्वाचन के लिए पार्टी की और से हर राज्य से हिस्सा लिया, लेकिन विशेष यश न मिला. किंतु मध्यप्रदेश के जहाँ वाडी ने राज्य विधान सभा निर्वाचन में हिस्सा लिया था. जब यह निर्वाचन 2003 में हुए थे इस समय पारी को 7 प्रतिशत वोट मिले थे. 2007 में बलाघात के निर्वाचन में एक सीट मिली थी और विधानसभा निर्वाचन में 8 प्रतिनिधि निर्वाचित हुए थे चौदवी लोकसभा में पार्टी के 38 निर्वाच्त हुए और इस पार्टी को देश की चौथी क्रमांक की बड़ी पार्टी का दर्ज प्राप्त हुआ.


उत्तराँचल (भूतकाल के उत्तरप्रदेश) से भी पार्टी को एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से कामयाबी प्राप्त हुई है. पंधरावी लोकसभा में पुरे 22 निर्वाचन क्षेत्रों पर कामयाबी प्राप्त करते हुए पारी को देश की सबसे बड़ी तीसरे क्रमांक की पार्टी का दर्जा प्राप्त हुआ है. 

इस समय मनमोहन सिंह के यु. पी. ए शासन को पारी ने बहार से समर्थन दिया है. इसी के साथ अमेरिकी उर्जा पॉलीसी पर शासन का समर्थन किया है 2007 में यु.पी. विधानसभा में पुरे 96 सीट प्राप्त करते हुए सत्ता हस्तगत की।

© 2014 All Rights Reserved.
Abu Asim Azmi