मुलायम सिंह यादव

मुलायम सिंह यादव, सम्मान से पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा 'हमारे नेताजी' कहलाए जाते है. इनका जन्म २२ नवम्बर १९३९ में इटावा में हुआ था. नेताजी, जो राम मनोहर लोहिया से बहुत प्रभावित थे, किसानों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए १९५० के दशक के दौरान महान समाजवादी नेता के आंदोलन में शामिल हो गए.

लोहिया की ' करो या मरो ' की भावना, समाज के पिछड़े, गरीब और सामाजिक रूप से कमजोर वर्गों के सामाजिक उत्थान के संघर्ष में समाजवादी पार्टी के लिए एक मार्गदर्शक बल है .

वह पहली बार १९६७ में उत्तर प्रदेश विधानसभा में विधायक बने और १९७५ में आपातकाल के दौरान जेल में बंद कर दिए गए. भारत के महान नेता राम मनोहर लोहिया के समाजवादी सिद्धांतों पर आधारित उन्होंने अक्टूबर, १९९२ में समाजवादी पार्टी का गठन किया. नेताजी १९९६ में, अपनी अंतरराष्ट्रीय राजनीति में भारत की उभरती भूमिका पर स्पष्ट सोच और महान नेतृत्व के गुणों के कारण रक्षा मंत्री नियुक्त किए गए.

एक दूरदर्शी, नेताजी उत्तर प्रदेश में तीन बार मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए, और समाज के गरीब और पिछड़े वर्ग, बाकी सभी के साथ सद्भाव से रहे और सभी धर्मो, जातियों और सामाजिक पृष्ठभूमि के लोगों का योगदान राज्य के विकास के लिए सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की . नेताजी के नेतृत्व में, समाजवादी पार्टी, गांवों और कस्बों में समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए एक छाता बन गई है. नेताजी समाज के दलित और उपेक्षित वर्गों के लिए, समाजवादी पार्टी को एक वाहन बनाने के लिए प्रयासरत है.

© 2014 All Rights Reserved.
Abu Asim Azmi